World Suicide Prevention Day | विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस क्यों मनाया जाता है? पहचान- वयक्ति आत्महत्या करेगा

जानिए क्यों मनाया जाता है World Suicide Prevention Day, कैसे पहचाने ये शख्स आत्महत्या करने वाला है? आत्महत्या कौन करता है? आत्महत्या करने से कैसे रोक सकता हूँ? बदलती जीवनशैली भी आत्महत्या के कारण है?

आजकल लोगों में डिप्रेशन लगातार बढ़ता जा रहा है, इस वजह से वे आत्महत्या कर लेते हैं। पिछले कुछ सालों में भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आत्महत्या की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।

लोगों में हताशा और निराशा बढ़ती जा रही है। हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं, कई चीजों से लोगों का मोहभंग हो रहा है।

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World Suicide Prevention Day Kab Manaya Jata Hai?
Date हर साल 10 September को
विवरण आत्महत्या की घटनाओं को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका हंसी मजाक करने वाले लोगों के साथ मिलकर रहे, कॉमेडी फिल्मे देखे, चुटकुले पढ़ें Joke Day
A girl is trying to commit suicide with an axe

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस क्यों मनाया जाता है?

जब कोई व्यक्ति बहुत खराब मानसिक स्थिति से गुजरता है तो वह पूर्ण अवसाद में चला जाता है, इसी अवसाद के कारण अधिकांश युवा आत्महत्या कर लेते हैं। जिससे उनके परिवार पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है। यह लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने और आत्महत्या के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए मनाया जाता है।

आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए इसे 2003 में शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत IASP (इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सुसाइड प्रिवेंशन) द्वारा की गई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर 40 सेकेंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है। हर साल 8 लाख से ज्यादा लोग आत्महत्या करते हैं। जबकि इससे भी अधिक संख्या में लोग आत्महत्या का प्रयास करते हैं।

यह स्थिति बहुत ही भयावह है। इससे पता चलता है कि आज के समय में लोगों में कितना मानसिक तनाव है। इस आंकड़े के मुताबिक दुनिया भर में 79 फीसदी आत्महत्याएं निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों द्वारा की जाती हैं।

बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसे रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाकर आत्महत्या जैसे मामलों को काफी हद तक रोका जा सकता है।

डिप्रेशन की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके कई कारण हैं, जैसे पढ़ाई का दबाव, करियर की समस्या और बिगड़ते रिश्ते भी इसका एक मुख्य कारण हैं। समाज में महिलाओं द्वारा आत्महत्या के प्रयास अधिक किए जाते हैं, जिसमें दहेज प्रथा भी एक बड़ा कारण है।

महिलाओं को जागरूक बनाने के लिए सरकार के तरफ से कई योजनाए चलाये जा रहे हैं, साथ ही उन्हें सशक्त बनाने के लिए हर साल महिला सशक्तिकरण दिवस मनाया जाता है.

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) के बारे में

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) के सहयोग से, 2003 से विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड रोकथाम (IASP) एक गैर-सरकारी संगठन है जो आत्महत्या और आत्मघाती व्यवहार को रोकने, इसके प्रभावों को कम करने, और शिक्षाविदों, मानसिक स्वास्थ्य, आत्महत्या को रोकने के लिए काम करने वालों के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए समर्पित है। बदलती जीवनशैली बन रही है आत्महत्या की वजह

बदलती जीवनशैली के कारण

बदलती जीवनशैली के कारण आम आदमी की दिनचर्या भी बदल गई है। इसलिए आज लोग छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं। इस वजह से सबसे ज्यादा आत्महत्या के मामले सामने आए हैं। पारिवारिक परिस्थितियों के कारण 80 प्रतिशत लोग आत्महत्या कर रहे हैं।

कभी डिप्रेशन में तो कभी इमोशनल होकर। यदि कोई व्यक्ति 10 सेकंड के लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकता है, तो वह आत्महत्या नहीं कर सकता।

आंकड़ों के अनुसार पारिवारिक समस्याओं के कारण लोग अपनी यात्रा समाप्त करते हैं। बहुत से लोग अपनी नौकरी या शादी को लेकर परेशानी से ऐसा कदम उठाते हैं। वहीं, परीक्षा और बेरोजगारी जैसी चीजें भी इस सूची में हैं। अकेलेपन का शिकार होने के कारण व्यक्ति आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठा सकता है।

पिछले 20 वर्षों में आत्महत्या के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। इसका मुख्य कारण बदलती जीवनशैली से उत्पन्न होने वाली मानसिक बीमारियां हैं। आत्महत्या के मामलों पर नजर डालें तो 40 फीसदी लोग मानसिक बीमारी का शिकार होकर आत्महत्या कर लेते हैं।

ज्यादातर आत्महत्याएं मानसिक रोगियों द्वारा की जाती हैं। इसमें डिप्रेशन और सिजोफ्रेनिया के मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। विभाग की ओपीडी में आने वाले 100 मरीजों में से 60 फीसदी डिप्रेशन के और 20 फीसदी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित होते हैं.

पहचान:- वयक्ति आत्महत्या करेगा

जब कोई मानसिक रूप से परेशान होता है तो उसके व्यवहार में कुछ समय के लिए बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे लोग अक्सर चीजों और लोगों से दूर रहना पसंद करते हैं। साथ ही ऐसे लोग सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखते हैं।

पहले व्यक्ति को अक्सर यह कहते हुए पाया जाता है कि अब वह जीवित नहीं रहना चाहता। ऐसे मामले को चिकित्सकीय भाषा में सुविचारित आत्महत्या कहा जाता है। दूसरे भावुक होकर आत्महत्या कर लेते हैं।

जो लोग आत्महत्या करना चाहते हैं, वे कुछ पंक्तियों को बार-बार दोहराते हैं। उदाहरण के लिए, जीने की कोई इच्छा नहीं है। मैं जल्द ही दूर हो जाऊंगा। मेरा मन अब इस दुनिया में नहीं है।

इस दुनिया में मेरा अपना कोई नहीं है। ये कुछ पंक्तियाँ हैं जो आत्महत्या करने वाला व्यक्ति डेथ कवर पहनने से पहले अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों या परिवार के सदस्यों से कहता है।

इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि कभी-कभी आत्महत्या करने वाला व्यक्ति में से 40 प्रतिशत लोग मानसिक रोगों से ग्रस्त हैं। इनमें डिप्रेशन, सिजोफ्रेनिया, कंपल्सिव डिसऑर्डर जैसी बीमारियां शामिल हैं।

आत्महत्या कौन करता है?

आर्थिक तंगी, नौकरी की कमी, पारिवारिक कलह, प्यार में धोखा होना और भावनात्मक नुकसान भी लोगों को यह रास्ता चुनने पर मजबूर करता है।

वास्तविक दुनिया की तुलना में आभासी दुनिया में रहने वाले अधिक लोग आत्महत्या करने की मानसिकता से गुजरते हैं।

जो लोग शराब और नशीली दवाओं जैसे नशीले पदार्थों के आदी हैं, वे भी आत्महत्या की चपेट में आ जाते हैं।

परिवार या दोस्तों में आत्महत्या करने वाले किसी व्यक्ति को देखकर भी लोग यही रास्ता अपनाते हैं।

जीवन में बार-बार असफल होने के बाद भी लोग आत्महत्या के बारे में सोचते हैं।

समाज द्वारा खारिज किए गए लोगों में भी आत्म-विनाश की प्रवृत्ति होती है.

अकेलेपन से ग्रस्त लोगों में भी आत्महत्या की प्रवृत्ति होती है।

आत्महत्या कैसे रोक सकते हैं.

आत्महत्या की घटनाओं को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका लोगों की कीटनाशकों तक पहुंच को रोकना है जो आत्महत्या के अधिकांश प्रयासों का कारण बनते हैं। कई कीटनाशक अत्यधिक विषैले होते हैं और उनकी उच्च विषाक्तता का अर्थ है कि आत्महत्या के ऐसे प्रयासों के परिणामस्वरूप अक्सर मृत्यु हो जाती है। खासकर उन जगहों पर जहां आस-पास चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

व्यस्त जीवन, गलत जीवन शैली, नौकरी आदि से कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें। अपने जीवन, विकल्पों और निर्णयों का मूल्यांकन करें।

अगर आप अपनी लाइफस्टाइल से परेशान हैं तो सबसे पहले इसे बदलें। स्वयं पर ध्यान दो। कुछ समय अपने लिए निकालें।

नकारात्मक सोच दिमाग पर हावी हो रही है, इसलिए सबसे पहले खुद को इससे दूर करने के उपाय सोचें। सकारात्मक विचारकों से जुड़ें। हंसी के बीच ज्यादा रहें। Also Read:- World Laughter Day

उदास फिल्में न देखें। यह आपको और भी निराश करेगा। उपन्यास, कहानी, गीत कुछ भी दुखद नहीं होना चाहिए। कॉमेडी फिल्में देखें, रोमांटिक गाने सुनें। इससे मूड फ्रेश हो जाएगा।

अकेले न रहें परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर बात करें। कहीं जाने का प्लान बनाएं। अगर आप टहलने जाते हैं तो आप तरोताजा महसूस करेंगे।

Editor

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